एक सन्देश-

यह ब्लॉग समर्पित है साहित्य की अनुपम विधा "पद्य" को |
पद्य रस की रचनाओ का इस ब्लॉग में स्वागत है | साथ ही इस ब्लॉग में दुसरे रचनाकारों के ब्लॉग से भी रचनाएँ उनकी अनुमति से लेकर यहाँ प्रकाशित की जाएँगी |

सदस्यता को इच्छुक मित्र यहाँ संपर्क करें या फिर इस ब्लॉग में प्रकाशित करवाने हेतु मेल करें:-
kavyasansaar@gmail.com
pradip_kumar110@yahoo.com

इस ब्लॉग से जुड़े

रविवार, 6 जून 2021

वैक्सीन अवतार

अबकी बार बहुत दिनों के बाद
 इंद्र ने सभी देवताओं को किया याद  
 इंद्रसभा का सेशन बुलवाया 
पर  माहौल बड़ा बदला बदला नजर आया 
पवन देवता ,मुंह पर पट्टी बांध खड़े थे 
चेहरा कमजोर दिखता था, पीले पड़े थे 
इंद्र बोले यह क्या बना रखा है हाल 
पवन बोले क्या बतलाऊं सरकार 
पृथ्वी पर कोरोना राक्षस का हमला अब हो गया है 
लोगों का सांस लेना भी दुर्लभ हो गया है 
लोगों ने करके मेरा विच्छेदन 
निचोड़ लिए मेरी सारी ऑक्सीजन 
हो गया मेरा तन ऑक्सीजन से कंगाल है 
इसीलिए पीला पड़ गया हूं, मेरा बुरा हाल है 
इंद्र ने अग्निदेव से पूछा आप क्यों निस्तेज पड़े हैं 
बड़े घबराए घबराए से खड़े हैं 
अग्निदेव बोले करोना से इतने लोग गए हैं मर
 कि मैं थक गया हूं उन की चिताओं को  जला कर
और मुझ में भी नजर आ रहे हैं बीमारी के लक्षण
 कहीं हो ना गया हो मुझको भी कोरोना का संक्रमण इसीलिए मुंह पर पट्टी बांध रखी है 
 और आप से दो गज की दूरी बनाए रखी है 
 इंद्र ने वरुणदेव से पूछा आपकी क्या समस्या है आपकी हालत का कारण क्या है 
 वरुणदेव बोले कि अग्नीदेव की नाकामी के कारण लोगों ने कोरोना पीड़ित शवों का किया जलविसर्जन और नदियों में बहा दिया है 
 मुझको भी संक्रमित किया है 
 मैं इस आफ़त से कैसे बचूं,समझ न पा रहा हूं 
 इसलिए इतना घबरा रहा हूं 
 इन्द्र बोले इतना कुछ हुआ किसीने नहीं दी मुझे खबर 
 सब बोले हम ने ट्विटर पर पोस्ट कर दिया था सर 
 आप व्यस्त होंगे इसलिए आपकी पड़ी नहीं नजर 
 इंद्र बोले अगर ये मुसीबत यहां भी आजाएगी
 तो फिर अप्सराएं भी पास आने से कतराएंगी
 अब चलो सब मिलकर विष्णुदेव से गुहार लगाते हैं क्योंकि ऐसे संकट में हमेशा वही काम आते हैं 
 और सब ने मिलकर लेकर ऐसा ही किया 
 और विष्णु देव ने इस संकट से पृथ्वी को उबारने,   वैक्सीन के रूप में अवतार लिया

मदन मोहन बाहेती घोटू

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने बहुमूल्य टिप्पणी के माध्यम से उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन करें ।
"काव्य का संसार" की ओर से अग्रिम धन्यवाद ।

हलचल अन्य ब्लोगों से 1-