एक सन्देश-

यह ब्लॉग समर्पित है साहित्य की अनुपम विधा "पद्य" को |
पद्य रस की रचनाओ का इस ब्लॉग में स्वागत है | साथ ही इस ब्लॉग में दुसरे रचनाकारों के ब्लॉग से भी रचनाएँ उनकी अनुमति से लेकर यहाँ प्रकाशित की जाएँगी |

सदस्यता को इच्छुक मित्र यहाँ संपर्क करें या फिर इस ब्लॉग में प्रकाशित करवाने हेतु मेल करें:-
kavyasansaar@gmail.com
pradip_kumar110@yahoo.com

इस ब्लॉग से जुड़े

मंगलवार, 13 फ़रवरी 2024

आज मेरा जन्मदिन है


आज मेरा जन्मदिन है ,

आज मैं पैदा हुआ था

कोख से मां की निकल कर,

धरा को मैंने छुआ था 


निकले थे मेरे गले से 

सबसे पहले रुदन के स्वर 

मैं था रोया,खुश हुई मां,

जिंदगी में प्रथम अवसर 

मुझे चपटा, अपने सीने से 

बहुत प्रमुदित हुई वो

सहला ममता भरे हाथों 

से थी आनंदित हुई वो

आंख पहली बार खोली 

माता का चेहरा दिखा था 

मधु से मेरी जुबान पर 

*ओम*पापा ने लिखा था 

गोद में मुझको लिया था 

और चूमा मेरा माथा 

आज मेरा जन्मदिन है 

आज मैं पैदा हुआ था 


मां  ने कांधे से लगाया ,

कभी गोदी में सुलाया

भूख लगती, जो मैं रोता 

पान स्तन का कराया

झुलाती थी पालने में 

लोरियां मुझको सुनाती 

करता जब गीला बिछौना 

सूखे में मुझको सुलाती 

मां ने मुझको पालने में 

प्यार था सारा लुटाया 

पकड़ कर के मेरी उंगली 

मुझको था चलना सिखाया 

सफलता सोपान चढ़ने,

रहा आशीर्वाद मां का 

आज मेरा जन्मदिन है 

आज मैं पैदा हुआ था 


संग समय के ,एक पादप 

की तरह विकसित हुआ मैं

स्नेह से माता-पिता के 

हमेशा सिंचित हुआ मैं

बड़ा आगे ,प्रगति पथ पर 

लगी ठोकर ,चोट खाया 

प्यार से मां ने संभाला 

हौसला मेरा बढ़ाया 

किया मेरा पथ प्रदर्शन 

सफलता की कामना की 

आज जो कुछ भी बना हूं,

मेहरबानी है यह मां की 

किये हैं उपकार इतने 

मैं कभी ना भूल पाता 

आज मेरा जन्मदिन है 

आज मैं पैदा हुआ था


मदन मोहन बाहेती घोटू

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने बहुमूल्य टिप्पणी के माध्यम से उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन करें ।
"काव्य का संसार" की ओर से अग्रिम धन्यवाद ।

हलचल अन्य ब्लोगों से 1-