एक सन्देश-

यह ब्लॉग समर्पित है साहित्य की अनुपम विधा "पद्य" को |
पद्य रस की रचनाओ का इस ब्लॉग में स्वागत है | साथ ही इस ब्लॉग में दुसरे रचनाकारों के ब्लॉग से भी रचनाएँ उनकी अनुमति से लेकर यहाँ प्रकाशित की जाएँगी |

सदस्यता को इच्छुक मित्र यहाँ संपर्क करें या फिर इस ब्लॉग में प्रकाशित करवाने हेतु मेल करें:-
kavyasansaar@gmail.com
pradip_kumar110@yahoo.com

इस ब्लॉग से जुड़े

शुक्रवार, 16 अगस्त 2013

चुनाव का अधिकार

          चुनाव का अधिकार

बचपन से ,जब से मुझ में ,
थोड़ी समझ और होंश आया है
मैंने अपने आप को ,
चुनाव के चक्कर में ही पाया है
सबसे पहले ,मेरे दाखिले के लिए ,
नर्सरी स्कूल का चुनाव किया गया
 इस दाखिले में ,मेरा कुछ भी दखल नहीं था ,
क्योंकि स्कूल का चुनाव पिताजी ने था किया
पर धीरे धीरे ,जब मै बड़ा होने लगा ,
मेरी चुनने की प्रवृत्ति रंग लाने लगी
खाने पीने में पसंद की चीज चुनना,
अच्छे बुरे दोस्त चुनना ,
पहनने के वस्त्र चुनना ,
इन सभी बातों में मेरे चुनाव को,
तबज्जो दी जाने लगी
और बड़ा होने पर इस बार ,
कौनसे कोलेज में जाऊं ,
कौनसा प्रोफेशन अपनाऊ
किसे अपनी गर्ल फ्रेंड बनाऊ
मेरे हाथ में आ गया था
ये सब चुनाव करने का अधिकार
इम्तिहान में पास होने पर ,
कई जगह अप्लाय किया ,
कई इंटरव्यूह  दिए
और चुनाव प्रक्रिया झेलनी पडी
तब कहीं नसीब हुई ,एक अच्छी नौकरी
फिर चला जीवनसाथी के चुनाव का चक्कर
लड़कियां देखी दर्जन भर
तब कहीं कोई पसंद आई
जिसके साथ मैंने शादी रचाई
जैसे जैसे बसता गया मेरा घर संसार
वैसे वैसे मै खोता गया ,अपना चुनाव का अधिकार
क्योंकि अब मेरी कम,मेरी बीबी की ज्यादा चलती है
अब मेरे लिए हर चीज मेरी बीबी चुनती है
आजकल चुनाव के मामले में ,ये बन्दा बेकार है
क्योकि हर चीज चुनने का पत्नीजी को अधिकार है
अब तो बस ,जब पांच साल में ,आम चुनाव आता है
देश का नेता चुनने में,ये बंदा  हाथ बटाता है
ये चुनाव का चक्कर भी अजीब है  होता
बच्चे को माँ बाप चुनने का हक़ तो नहीं होता
पर जन्म के बाद और शादी के पहले ,
हर चुनाव में उसकी चलती है
पर शादी के बाद ,चुनाव के मामले में,
उसकी दाल नहीं गलती है
क्योंकि उसको रोज रोज की लड़ाई
या घर की शांति  के बीच,
एक चीज का चुनाव करना पड़ता अक्सर  है
और रोज की लड़ाई के बदले ,बीबी की बात मान,
घर की शांति चुनना ही बेहतर है 

मदन मोहन बाहेती'घोटू'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने बहुमूल्य टिप्पणी के माध्यम से उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन करें ।
"काव्य का संसार" की ओर से अग्रिम धन्यवाद ।

हलचल अन्य ब्लोगों से 1-